online24news.in
Ram Mandir Ayodhya
Ram Mandir Ayodhya. image source social media.
धर्म

Ram Mandir Ayodhya : फ्लाइट, बस, या ट्रेन से कैसे पहुंचे अयोध्या, 22 जनवरी को होने है प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा।

Ram Mandir Ayodhya : राम मंदिर का उद्घाटन आने वाले 22 जनवरी 2023 को होने वाला है। देश के कई हस्ती प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा में भाग लेंगी। इस कार्यक्रम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई सारी जानीमानी हस्तिया भी पहुचेंगी, ऐसे में अगर भगवान राम का दर्शन करने के लिए अयोध्या जाने का प्लान कर रहे है तो हम इस पोस्ट में आप को बताएंगे आप फ्लाइट, बस, और ट्रेन से कैसे अयोध्या पहुंच सकते हैं। आइये जानते हैं।

Ram Mandir Ayodhya travel guide

मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम की जन्म स्थली अयोध्या में आने वाली 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होने वाला है और इस प्राण प्रतिष्ठा के गवाह बनाने के लिए पुरे देश लाखों भक्त पहुंचने वाले है। पुरे देश में इस इस को लेकर बहुत ही उत्साहित माहौल हैं। पुरे देश में ram mandir की चर्चा है इस वक़्त। प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी 2024 को होने वाला हैं। जिस में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भारतीय जनता पार्टी (BJP) के तमाम शीर्ष नेतृत्व शामिल होने वाला हैं। इस के साथ देश कई और राजनितिक दल के शीर्ष नेतृत्व को न्योता दिया गया हैं।

Join WhatsApp Group Join Our WhatsApp Channel
Ram mandir ayodhya
Ram mandir ayodhya. image source social media.

इस के साथ ही पुरे देश के कई जानी मानी हस्तिया शामिल होने वाली हैं। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के तरफ से बहुत से हस्तियों को निमंत्रण दिया गया हैं। ऐसे में अगर आप भी इस भव्य कार्यक्रम का साक्षी बनना चाहते है और अयोध्या जाने का प्लान कर रहे है तो ये खबर आप के लिए ही हैं।

आप फ्लाइट, ट्रेन, या सड़क के रास्ते कैसे आप प्रभु राम के दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं। अगर आप फ्लाइट से जाना चाहते है तो आप को बता दे की सब से नजदीक एयरपोर्ट गोरखपुर हवाई अड्डा पड़ता हैं। देश के किसी भी एयरपोर्ट से डाइरेक्ट गोरखपुर के लिए फ्लाइट पकड़ के जा सकते हैं। फिर वहा से टैक्सी या कार से 120 किलोमीटर की यात्रा कर के अयोध्या पहुंच सकते हैं।

Ram Mandir Ayodhya
Ram Mandir Ayodhya. image source social media

इस के अलावा आप चौधरी चरण सिंह (लखनऊ एयरपोर्ट) के लिए भी फ्लाइट ले सकते है, लखनऊ एयरपोर्ट से अयोध्या 125 किलोमीटर के आसपास हैं।

Ram Mandir Ayodhya : ट्रेन और बस से ऐसे पहुंच सकते है अयोध्या।

वही अगर आप ट्रेन से अयोध्या के लिए जाना चाहते हो तो देश के लगभग सभी बड़े रेलवे स्टेशन से ट्रेन मिल जाएगी, आप फैजाबाद जंक्शन के लिए भी ट्रैन पकड सकते हैं। अयोध्या रेलवे स्टेशन से श्री राम मंदिर लगभग 6 किलोमीटर हैं। यहां से आप को ऑटो टैक्सी आसानी से मिल जायेंगे।

Ram mandir ayodhya
Ram mandir Ayodhya. image source social media

वही अगर आप बस के जरिये यात्रा करना चाहते है तो उत्तरप्रदेश के कई अलग अलग शहरो से उत्तर प्रदेश कॉर्पोरशन की बसे लगातार चलती हैं। आप अपने नजदीक के बस डिपो से बस पकड सकते हैं। कुछ प्राइवेट बस भी चलते है, उनके बारे में भी जानकारी प्राप्त कर के जा सकते हैं। AC Sleepr क्लास की बसे मिल जाएंगी, थोड़ा उनका किराया ज्यादा होता है ट्रेन के मुकाबले।

Delhi to Ram Mandir Ayodhya : दिल्ली से अयोध्या कैसे पहुंचे

अगर आप दिल्ली एनसीआर में रहते है तो आप और आसानी से अयोध्या पहुंच सकते हैं , अगर ट्रेन की बात करे तो आप दिल्ली जंक्शन, आनंद विहार टर्मिनल , नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन, रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ सकते है अयोध्या और फैजाबाद जंक्शन के लिए।

आप को ISBT और धौला कुंआ से अयोध्या के लिए उत्तर प्रदेश परिवहन की बस भी मिल जाएंगी। यहां से कुछ प्राइवेट बस भी मिलती है जिसे बुक कर के आसानी से पहुंच सकते है अयोध्या।

तो फिर देर किस बात की है अगर आप ने मन बना ही लिया है राम लाला के दर्शन का तो आप अपना प्लान बना सकते हैं।

ये भी पढ़े: सर्दियों में सूर्य पूजा के धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व के बारे में जाने।

Join WhatsApp Group Join Our WhatsApp Channel

Related posts

Surya Puja : सर्दियों में सूर्य पूजा के धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व के बारे में जाने।

Ravi

Happy Govardhan Puja : गोवर्धन पूजा के दिन ये काम करने से खुल जायेंगे किस्मत के द्वार

Ravi

Leave a Comment