online24news.in
Shri Krishna
Shri Krishna. Image Source Social Media
धर्म

Happy Govardhan Puja : गोवर्धन पूजा के दिन ये काम करने से खुल जायेंगे किस्मत के द्वार

Happy Govardhan Puja : सनातन धर्म में गोवेर्धन पूजा का काफी विशेष महत्व रखता है। इस दिन भक्त भगवन श्री कृष्णा को प्रसन्न करने के लिए पूजा अर्चना करते है। जिस से भगवान श्री कृष्णा का कृपा दृष्टि भक्तों पर बनी रहे। आइये हम जानते है की गोवर्धन पूजा के ऐसा कौन सा काम करना चाहिए की घर में हमेशा सुख शांति बनी रहे।

Happy Govardhan Puja 2023

हिन्दू धर्म में गोवर्धन पूजा का एक विशेष महत्व है। गोवर्धन पूजा हर साल कार्तिक महीने के प्रतिपदा तिथि को मनाया जाता है। कुछ लोग इसे अन्नकूट पूजा के नाम से भी जानते है। गोवर्धन पूजा के दिन भक्त गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत बना के उसकी पूजा करते है। कुछ भक्त इस दिन भगवान श्री कृष्णा का विशेष पूजा अर्चना करते है ताकि भगवान का आशीर्वाद विशेष रूप से उन्हें मिले।

Join WhatsApp Group Join Our WhatsApp Channel

Happy Govardhan Puja : गोवर्धन पूजा के दिन ये काम करने से खुल जायेंगे किस्मत के द्वार
गोवर्धन पूजा। फोटो साभार यूट्यूब

Kab Hai Govardhan Puja 2023

इस साल गोवर्धन पूजा 14 नवंबर को पुरे देश में मनाया जायेगा। 13 नवंबर दोपहर 2 बजकर 56 मिनट पर शुरू होकर अगले दिन 15 नवंबर 2 बजकर 36 मिनट तक रहेगा। इस शुभ दिन को भक्तों को कुछ ऐसे काम करना चाहिए जिस से सदा उन का घर धन से भरा रहे। आइये हम इन कामो को विस्तारपूर्वक जानते है।

पीपल के पेड़ को दिखाए दीया

पीपल के पेड़ को धन की देवी माँ लक्ष्मी का ही एक प्रतिक है। इसलिए आप को गोवर्धन पूजा वाले दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़या जाता है उस के बाद 7 दिए दिखाए जाते है। जिस से माँ लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद मिलता है। इस दिन को भगवान विष्णु की पूजा करने से घर में खुशाली बनी रहती है। और भक्त की सारी मनोकामना भगवान विष्णु पूरा करते हैं।

Happy Govardhan Puja : गोवर्धन पूजा के दिन ये काम करने से खुल जायेंगे किस्मत के द्वार
गोवर्धन पूजा। फोटो साभार यूट्यूब

तुलसी के पौधे को दिखाए दीया

शुभ कार्तिक महीने में तुलसी के पौधे के सामने दीया जलाने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है , और माता का आशीर्वाद प्राप्त होता है। वही अगर आप गोवर्धन पूजा वाले दिन अगर कोई तुलसी के पौधे को दीपक दिखता है तो उसे माता की विशेष किरपा दृष्टि प्राप्त होगी। इस दिन तुलसी के पौधे को जल अवश्य चढ़ाये। घर के मुख्य दरवाजे पर घी के 5 दीपक अवश्य जलाये। इस काम से भी घर में सुख शांति बनी रहेगी।

भगवान कृष्णा को 56 भोग लगाएं।

गोवर्धन पूजा के दिन अन्नकूट का 56 भोग लगाने की मान्यता है, ऐसा करने से भगवान का आशीर्वाद मिलता है। अगर भगवान को 56 भोग लगते है तो घर आप के घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होगी। अगर भक्त इन बताये हुए कामो को दिल से करेंगे तो उस का घर खुशहाली भर जायेगा।

ये भी पढ़े : Tiger 3 Salman Khan : टाइगर 3 से शानदार ओपनिंग की उम्मीद , ऑनलाइन लिक के हुई शिकार।

Join WhatsApp Group Join Our WhatsApp Channel

Related posts

Surya Puja : सर्दियों में सूर्य पूजा के धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व के बारे में जाने।

Ravi

Ram Mandir Ayodhya : फ्लाइट, बस, या ट्रेन से कैसे पहुंचे अयोध्या, 22 जनवरी को होने है प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा।

Ravi

Leave a Comment