online24news.in
Google Gemini AI Chatbot
Google Gemini AI Chatbot. Image Source X
गैजेट

Google Gemini AI Chatbot : गूगल ने ChatGpt की छुट्टी करने के लाया नया चैटबॉट Gemini

Google Gemini AI Chatbot : दुनिया की सब से बडी टेक कंपनी में से एक गूगल ने ChatGpt की तरह ही अपना नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) , जेमिनी (Gemini) को लॉन्च कर दिया है। गूगल के ये AI Chatbot एकदम इंसानो के जैसे व्यवहार करेगा। गूगल का कहना है जेमिनी समझ सकता है आप से तर्क कर सकता है बड़ी से बड़ी कोडिंग और प्लानिंग करने जैसे काम मार्केट में उपलब्ध अन्य चैटबॉट से बेहतर तरीके से करेगा।

गूगल कंपनी के सीईओ सुन्दर पिचाई का कहना है कि यह चैटबॉट गूगल में AI की दुनिया में एक नए युग की शुरुआत है। सुन्दर पिचाई ने इसे जेमिनी युग की शुरुआत है कहा है। इस वक़्त जेमिनी गूगल का सबसे लेटेस्ट लार्ज लैंगवेज मॉडल (LLM) के रूप में उभर के सामने आया है। सुन्दर पिचाई ने इसे सबसे पहली बार जून 2023 में I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में इस का टीजर जारी किया था। और अब गूगल ने इसे आम पब्लिक के लिए भी लॉन्च कर दिया है.

Table of Contents

Join WhatsApp Group Join Our WhatsApp Channel

Google Gemini AI Chatbot Version

गूगल ने Gemini AI Chatbot को तीन वर्सन में लॉन्च किया हैं। जेमिनी नेनो, जेमिनी प्रो, और जेमिनी अल्ट्रा।

जेमिनी नेनो लाइट वर्जन है जो एंड्रॉएड डिवाइस के लिए बना है अगर आप के पास Google Pixel 8 Pro फोन है तो थोड़ा ज्यादा फीचर्स मिलेंगे।

जेमिनी प्रो इसका बहुत बढ़िया और बेहतर वर्जन है जो बहुत जल्द Google AI Services को बूस्ट देगा वही गूगल बार्ड अब जेमिनी प्रो से लिंक और पॉवर्ड है। जो की पहले कही बेहतर रिजल्ट देगा। वही जेमिनी अल्ट्रा गूगल का अबतक का सबसे पॉवरफुल LLM मॉडल है। इस को विशेष तौर से डेटा सेंटर और एंटरप्राइज लेवल के एप्लीकेशन किये लिए लॉन्च किया गया हैं।

Google Gemini AI Chatbot : गूगल ने ChatGpt की छुट्टी करने के लाया नया चैटबॉट Gemini
Google Gemini AI Chatbot. Image Source X

Google Gemini AI Chatbot Language Suport

सुन्दर पिचाई ने बताया कि भारत समेत दुनिया के 170 देशों में, इसे इंग्लिश भाषा के साथ उपलब्ध करवा दिया गया है। वही अब आप जेमिनी से लैस गूगल बार्ड के साथ टेक्स्ट चैट कर सकते है, गूगल बहुत जल्द अन्य विकल्प जैसे वॉइस और वीडियो, इमेज को सपोर्ट करने वाला टूल जोड़ेगा।

आप को बता दे की गूगल ने बार्ड को इसी साल मई में लॉन्च किया था। chatgpt के मार्केट में आने के बाद इसे गूगल ने लॉन्च किया था। आप बार्ड से chatgpt की तरह इससे किसी भी तरह का प्रश्न पूछ सकते है बार्ड उसे अपने कंटेंट पालिसी के आधार पर उत्तर देता हैं।

Gemini, ChatGpt से भी बेहतर है

गूगल का ये कहना है कि जैमिनी chatgpt से कही बेहतर और कही अधिक सटीक काम कर सकता है यह नया AI Model टेक्स्ट, वीडियो, और इमेज समेत ऐसी जानकारी है जिसे ये बहुत आसानी से समझ सकता है और उसका उत्तर दे सकता है।

Google Gemini AI Chatbot खुबिया

Gemini टेक्स्ट के साथ साथ इमेज को भी बना सकता है जो की ChatGpt में फिलहाल नही है ChatGpt 4 के साथ यूजर सिर्फ टेक्स्ट से सम्बंधित काम कर सकता है। इस मामले में Gemini एक कदम आगे है।

वही Gemini मल्टीटास्क में अच्छी तरह से सक्षम है यह एक समय में कई तरह से काम कर सकता है। यह एक समय में image, code और text पर एक साथ काम कर सकते है, वही ChatGpt 4 में ऐसा कुछ नहीं है ChatGpt में एक समय में केवल एक चैट कर सकते हैं। भविष्य में शायद ChatGpt के तरफ से भी ऐसा कुछ अपडेट आये लेकिन अभी तो फिलहाल OpenAI ChatGpt के तरफ से ऐसा कुछ नहीं कहा गया है.

क्या है लार्ज लैंगवेज मॉडल

आप को बता दे की लार्ज लैंगवेज मॉडल एक बहुत ही डीप एल्गोरिदम है जिसे बहुत बड़े डेटासेट के Use कर ट्रेनिंग दिया जाता हैं। इसी वजह से इसको लार्ज भी कहा जाता हैं। यह’ ट्रांसलेट करने,प्रेडिक्ट करने के आलावा टेक्स्ट या अन्य कंटेंट को जनरेट करने में सहायता करता हैं।

यह भी पढ़े : ICICI Credit Card UPI Payment : अब कभी भी कही भी करे आसानी से UPI Credit Card Payment जाने कैसे।

Join WhatsApp Group Join Our WhatsApp Channel

Related posts

WhatsApp secret code : व्हाट्सएप्प पर अब कोई भी जासूसी नहीं कर पायेगा !

Ravi

Redmi 13C New Launch : कम कीमत वाला redmi का धांसू फोन जाने कीमत से लेकर स्पेस्फिकेशन तक सब कुछ

Ravi

Realme GT 5 Pro 5G आने वाला है Realmi का सबसे धमाकेदार कैमरा फोन, कीमत बस इतना।

Abhay Kumar

Leave a Comment