online24news.in
Elvish Yadav Case
न्यूज़

Elvish Yadav Case: सांपो के जहर का नशा करोडों का कारोबार, कैसे करते है नशा ?

Elvish Yadav Case: जब सांप का जहर रक्त के साथ मिलता है, तो यह सेरोटिन, समेत कई अन्य प्रकार के रसायन को छोड़ता है। रसायन नशा करने वाले आदमी के दिमाग पर डायरेक्ट असर करता है।

यूटूबर एल्विश यादव समेत कुल 6 लोगो के खिलाफ नोएडा की पुलिस जांच कर रही है। इन लोगो पर आरोप है कि ये लोग रेव पार्टी में कोबरा समेत अन्य सांप का जहर निकाल कर नशा के लिए इश्तेमाल कर रहे थे। और इस जहर का कारोबार करते है। हलांकि Elvish Yadav का नाम FIR में लिखने वाले पुलिस कर्मी को लाइन हाजिर कर दिया गया है। इन लोगो के खिलाफ 3 नवंबर को भारतीय दंड सहिंता और वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत FIR दर्ज कर लिया गया था। अब पुलिस इस मामले में आगे की जांच कर रही है। हम इस लेख में यह बतायंगे की सांप के जहर का इश्तेमाल नशा के लिए कैसे प्रोयग करते है। और ये इंसानो के लिए कितना खरनाक सिद्ध हो सकता हैं।

Elvish Yadav
Elvish Yadav

Elvish Yadav Case: सांप के जहर से नशा कैसे होता है ?

कुछ मीडिया रिपोर्ट और साइंटिफिक आधार पर बतया गया है की सांप का जहर शराब या दारू के तरह नशा नहीं करता है। इसका असर सीधे इंसान के नर्वस सिस्टम पर होता है। कुछ लोग कहते है इसका असर 6-7 दिनों तक रहता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दवा किया गया है की नशा करने वाले पहले सांप को केमिकल का इंजेक्शन लगाते है। उस के बाद सांप से अपनी जीभ या शरीर के किसी अन्य हिस्से पर कटवाते है।

पता नहीं कैसे कैसे लोग नशा करने लगे है लोग, ये तो मुझे सुन कर ही अजीब लग रहा है की सांप से कटवा के लोग नशा कर रहे है लोग। कितना डरवाना और घिनौना है ये कृत।

नशे के लिए किन सांपो का होता है इश्तेमाल ?

नेशनल लइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन की एक रिपोर्ट में बताया गया है की, जो लोग सांप के जहर का नशा करते है वे ज्यादातर कोबरा, करैत सांप को इश्तेमाल करते है। कुछ मीडिया रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि जो कम जहरीले सांप होते है उनके जहर की एक बून्द एक गिलास जूस या पानी में मिलाकर कर पीते है। बाद में ये पेशाब के रास्ते बाहर आ जाता है तो नशा अपने आप उतर जायेगा।

Elvish Yadav Case: सांपो के जहर का नशा करोडों का कारोबार, कैसे करते है नशा ?
Snake Image Source Canva

सांप के जहर का नशा दो तरह के होता है

एक स्नेक मैन के अनुसार नशे के लिए सांप के जहर का इश्तेमाल 2 तरह से होता है। पहला ड्राई फार्म और दूसरा सांप से डायरेक्ट कटवा के। ये लोग डायरेक्ट बाइट इसलिए करवाते है ताकि जल्द से जल्द नशा हो।

सांप के जहर का ड्राई फार्म में कैसे Use करते है ?

कोबरा का इश्तेमाल इस तरह के नशा करने के लिए ज्यादा होता है। इस वजह ये है की ये भारत में आसानी से मिल जाता है। गांव देहात में ज्यादार यही निकलते है घरो और खेतों से। इस स्थिति में ये लोग क्या करते है की सांप का जहर निकाल कर डीप फ्रीजर में रखते है, जब ये जम जाता है तो उसके बाद ये लोग वैक्युम से सूखा कर उसका पाउडर फार्म बना कर use करते है।

निष्कर्ष:

इस लेख में हमने ये जाना की लोग सांप के जहर का का इश्तेमाल कैसे कर रहे है। दोस्तों ये बहुत ही गलत काम है, ऐसा करना बहुत जानलेवा है। भूल कर भी आप इस तरह का कृत बिलकुल भी न करे यह जानलेवा है। कानूनन भी ये एक जुर्म है जिस की सजा कम से कम 7 साल है।

ये भी पढ़े: Rashmika Mandanna Deepfake Video: ‘बहुत डरवाना’ एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वायरल होने के आईटी मंत्री ने कहा

Join WhatsApp Group Join Our WhatsApp Channel

Related posts

Amrit Bharat Train : पूरी तरह से लग्जरी सुविधाओं से लैस है अमृत भारत एक्सप्रेस जान कर दंग रह जायेंगे आप।

Ravi

MP Election Results : ये बन सकते है मध्यप्रदेश के अगले मुक्यमंत्री।

Ravi

Lalan Singh Resign : लोकसभा 2024 के चुनाव से पहले ललन सिंह के इस्तीफे का क्या मायने हैं।

Abhay Kumar

Leave a Comment