online24news.in
how to Belly Fat lose
Belly Fat lose. image source canva
लाइफस्टाइल

Belly Fat lose : ये 3 बुरी आदत जिस से बढ़ता है मोटापा। इस तरह से कम करे पेट की चर्बी

Belly Fat lose : वैसे तो वजन बढ़ने के बहुत से वजह हो सकते है, लेकिन ज्यादार हमारी खुद की बुरी आदतों के वजह से होता है। जिस के वजह से पेट और कमर के आसपास चर्बी जमने लगता है। जिस के वजह से बहुत सी परेशानी होने लगती है। आइये हम जानते है इन बुरी आदतों से खुद को कैसे बचाये। जिस से belly fat ना बढ़े।

कई बार बजन बढ़ने से जगह-जगह शर्मिंदा होना पड़ता है , लोग कई तरह से कमेंट करने लगते है। जिस के वजह से बहुत बुरा फील होता है। कई बार लोग हीनभावना के शिकार हो जाते है , तो वही कुछ इस के वजह से टेंशन में भी आ जाते है। ये तो रही समजाकि समस्या, लेकिन इन सब से इतर मोटापा सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है.

वैसे तो मोटापा अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन ये अपने साथ बहुत सारी बीमारिया लाता है। कुछ बीमारियां जानलेवा भी होती है। वजन बढ़ने के पीछे मुख्यतः हमारा खानपान होता हैं। ज्यादातर मोटापा हमारे खानपान के गलत आदतों के वजह से होता है। दरअसल आजकल के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम ध्यान ही नहीं रख पाते है की हम क्या खा रहे हैं। बस हम टेस्ट के पीछे भाग रहे है, खाना खाने से पहले हम नहीं देखते है की खाना हेल्दी है या अनहेल्दी हैं।

Join WhatsApp Group Join Our WhatsApp Channel

आइये हम इस लेख में जानते है की आखिर belly fat बढ़ने का मुख्य कारण क्या है? और इसे कैसे कम किया जा सकता है। अगर हम ये जान गए की belly fat क्यों बढ़ता है तो belly fat lose करना हमारे लिए कही ज्यादा आसान हो जायेगा।

Belly Fat lose : बजन बढ़ने के मुख्य 3 कारण

बजन बढ़ने का मुख्य 3 कारण कुछ इस प्रकार से हैं।

man running on sand field
Runing Photo by Zakaria Boumliha on Pexels

किसी भी तरह के फिजिकल एक्टिविटी का न होना

आराम करना किसे पसंद नहीं है और हम यही गलती कर देते हैं। जितना आराम करना जरुरी है। उस कही ज्यादा शारीरिक मेहनत करना भी बहुत जरुरी है। दरअसल शारीरिक मेहनत कम करने से वजह से पेट और कमर के आसपास फैट जमने लगता हैं। अगर इस से आप को बचना है तो शारीरिक मेहनत करना ही पड़ेगा और इसका कोई शॉर्टकट नहीं है। शारीरिक मेहनत में जैसे आप रोजाना एक घंटा पैदल चल सकते है। अगर दौड़ सकते है तो वो ज्यादा सही होगा चलने के अपेछा, लिफ्ट के वजाय सिढ़िये का प्रयोग करना चाहिए। जिम में जाकर कुछ देर जाकर मेहनत कर सकते है। तैराकी कर सकते है। इन सब काम को कर अपने पेट की जमा fat कम कर सकते है. बस इक्षाशक्ति शक्ति होना चाहिए करने का।

young man in sleepwear suffering from headache in morning
Photo by Andrea Piacquadio on Pexels

तनाव :

तनाव के वजह से भी मोटापा बढ़ता है. दरअसल तनाव के वजह से हंगर क्रेविंग बढ़ जाता है जोकि ये खतरनाक है। और सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता हैं। वैसे तनाव के कई कारण हो सकता है। ऑफिस के टेंशन, घरेलु झगड़े, आर्थिक समस्या, बच्चों के पढाई लिखाई का टेंशन, किसी से कोई पुरानी दुश्मनी, प्यार में धोखा आदि। अगर जिंदगी में खुश रहना है मोटापा कम करना है, तो आप को तनावमुक्त रहना होगा। क्योकि जब तब तनावमुक्त रखेंगे तो खुश रहेंगे और खुश रहेंगे तो मोटापा को मैनेज करना आप के लिए आसान होगा।

close up photography of wine glasses
Alchohal Photo by Valeria Boltneva on Pexels

शराब की लत

ये बात तो हम सब को पता है की शराब सेहत के लिए कितना नुकसानदायक सिद्ध होता हैं। जो आदमी रोजाना शराब पिता है उस के पेट और कमर के आसपास चर्बी जमने लगता है। जो आगे चलकर बहुत ज्यादा हो जाता है। और भद्दा दिखने लगता है। इस लिए अगर आप को स्वस्थ रहना है या मोटापा कम करना है तो शराब पीना बिल्कुल छोड़ दे। शराब न सेहत के लिए नुकसानदायक है बल्कि ये एक सामाजिक बुराई के तौर पर भी देखा जाता है.

ये भी पढ़े : Animal Trailer Launch : एनिमल का ट्रेलर हुआ लॉन्च, बॉबी देओल का जबरदस्त कमबैक

Join WhatsApp Group Join Our WhatsApp Channel

Related posts

Diwali 2023 Shopping : दिवाली में सस्ते और अच्छे सामान खरीदने के लिए ये है दिल्ली के बाजार बढ़िया है।

Ravi

Diwali 2023: दिवाली के दिन मिट्टी के दीया और घी में दीपक क्यों जलाते है?

Ravi

Leave a Comment