online24news.in
Tesla EV
Tesla EV
ऑटोमोबाइल

Tesla EV : टेस्ला अगले साल तक हो सकती है भारत में लॉन्च

अगर सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो उम्मीद किया जा सकता है की इलेक्ट्रॉनिक आटोमेटिक टेस्ला कार भारत में हो सकती है लॉन्च। उम्मीद किया जा रहा है की Tesla EV भारतीय ऑटो मार्किट में दस्तक देगी और सड़को पर दिखेगी। कंपनी आने वाले सालो में भारत में प्लांट भी स्थापित करेगी।

इस समय केंद्र सरकार Tesla के साथ समझौते को अंतिम रूप देने का काम कर रही है। इस समझौते के तहत ही tesla को अगले साल से देश में tesla ev को भारत में आयात करने का अनुमति प्रदान करेगा। और साथ में ये भी हो सकता है की tesla ev का उत्पादन कारखना अगले 2 साल के अंदर देश में ही स्थापित होगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट के हवाले से ये जानकारी प्राप्त हुई है।

मीडिया रिपोर्ट के हवाले से ये दावा किया गया है की जनवरी 2024 में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में इसकी आधिकारिक घोसणा हो सकता है। जिस से tesla ev का भारत में आने का रास्ता साफ हो जायेगा। उम्मीद किया जा रहा है की प्लांट गुजरात, महाराष्ट, और तमिलनाडु जैसे राज्यों में tesla ev के प्लांट स्थापित हो सकते है। क्योंकि इन राज्यों में पहले से ही इलेक्ट्रिक

Join WhatsApp Group Join Our WhatsApp Channel

ऐसा संभावना जताई जा रही है की, tesla ev पलांट स्थापित करने के लिए 2 अरब डॉलर का शुरुआती निवेश कर सकती है। इसके अंतर्गत भारत से ऑटो पार्ट्स की खरीद को 15 अरब डॉलर तक बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है।

Tesla Car
Tesla EV

Tesla EV Make in india Yojna

Tesla EV भारत में एंट्री करने के लिए उत्साहित है। भारत में EV मार्किट बहुत तेजी के साथ ग्रो कर रहा है। देश में EV की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

Tesla इस वक़्त चीन, अमेरिका, और जर्मनी में अपना प्लांट चला रही हैं। स्वक्ष परिवहन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी काफी सक्रिय नजर आ रहे है। प्रधानमंत्री भी चाहते है की EV मार्केट ग्रो करे ताकि स्वक्ष परिवहन को बढ़ावा मिल सके। ऐसे में Tesla EV की एंट्री उसी दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

बहुत ज्यादा आयत शुल्क के वजह से tesla इस वक़्त भारत में कारों को डायरेक्ट आयत करने से बच रही है।

पियूष गोयल ने किया अमेरिका में tesla ev प्लांट का दौरा

हाल ही में केंद्र मंत्री पियूष गोयल ने कैलिफोर्निया में टेस्ला के प्लांट का दौरा किया था। उनके इस दौरे की तस्वीर सोशल मीडिया पर भी शेयर कर के जानकारी दिया था। इस दौरान Tesla के CEO एलन मस्क मुलाकत नहीं हो पाई थी। इस के लिए एलन मस्क भी खेद जताया थी की वे पियूष गोयल से नहीं मिल सके।आप को बता दे की एलन मस्क बीमार होने के वजह से पीयूष गोयल से नहीं मिल पाए थे।

Tesla EV : टेस्ला अगले साल तक हो सकती है भारत में लॉन्च
Piyush Goyal at Tesla EV Plant America

पियूष गोयल ने सितम्बर महीने में ही इस बात का खुलासा किया था की tesla इस वर्ष भारत से ऑटो पार्ट्स खरीदने की छमता को दुगना कर लगभग 1.9 अरब डॉलर करने की योजना पर काम कर रही हैं।

हालाँकि ये सभी योजना अभी अंतिम रूप नहीं ले पाई है। इस में समय के साथ बदलाव संभव है। आप को बता दे की एलन मस्क ने जून के महीने में ये कहा था कि tesla अभी भारत में 2024 तक बड़ा निवेश करने पर विचार कर रही है। हालाँकि अभी तक इस टिप्पडी पर आधिकारिक मोहर नहीं लगा है।

आप को बता दे की विश्व के तीसरे सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार भारत और tesla के बिच एक साल से अधिक समय से गतिरोध की स्थिति बनी हुई थी। लेकिन अब बातचीत फिर से शुरू हुई है। पिछली बार tesla ev भारत में बहुत ज्यादा आयत शुल्क के हवाला देते हुए भारत में एंट्री को माना कर दिया था।

ये भी पढ़े : RBI New Rules For Unsecured Loan : पहले की तरह आसान नहीं होगा Credit Card और Persional Loan लेना RBI ने कड़े किये नियम।

Join WhatsApp Group Join Our WhatsApp Channel

Related posts

New Mahindra XUV400 EV एक नए अवतार में आ रही है ये एसयूवी आते ही मार्केट तहलका मचा देगी। जाने क्या है इस में।

Ravi

Old Bike Buy Tips : पुरानी बाइक खरीदने से पहले ये बात जान ले, नहीं तो पछताएंगे।

Ravi

Honda CB350 Retro Clasic New Launched : एक नए अवतार में मुकाबला Royal Enfield Clasic 350 से

Ravi

Leave a Comment