बैंगन का सेवन करने वाले 99% लोग नहीं जानते इस बात को


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बैंगन की नई किस्में पाई जाती हैं, जिनका उपयोग व्यक्ति खाने के रुप में करता है। बैंगन में विटामिन B6, विटामिन K, विटामिन C, फास्फोरस, कॉपर मैग्नीशियम, फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी बैंगन खाने से कई प्रकार नुकसान भी हो सकते हैं, जिनकी जानकारी होना आपके लिए बहुत जरूरी है।

बैंगन खाने से होने वाला नुकसान

बैंगन का उपयोग अधिकतर लोग खाने के रूप में कर ही लेते हैं। अगर बैंगन से आपको किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है, तो इसे खाने से परहेज करें बैंगन का उपयोग गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक होता है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होता है, जिससे भूर्ण पर बहुत गलत प्रभाव पड़ता है, ऐसा माना जाता है, कि जो महिलाएं बैंगन का उपयोग करती हैं, उनसे पैदा होने वाला बच्चा काला होता है। बैंगन को तल कर खाने से उसमें उपस्थित पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और शरीर में वसा भी बढ़ती है, जिसके कारण मोटापा बढ़ने की समस्या होती है।

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