मुस्लिम फैमिली की ये बेटियां बनी हिन्दू परिवार की बहु


नई दिल्ली। एक ओर जहां देश में आज भी लोग धर्म और मजहब के नाम पर एक-दूसरे से बैर रखते हैं तो वहीं बॉलीवुड इंडस्ट्री इन सबसे बिल्कुल परे है। यहां काम करने वाले हिंदू-मुस्लिम समुदाय के कलाकारों में गजब की एकता नजर आती है. इसके साथ ही वो प्यार और इंसानियत की एक अनोखी मिसाल भी पेश करते हैं।इस बात से तो आप सभी वाकिफ है कि हिंदू परिवार से ताल्लुक रखनेवाली बॉलीवुड की कई मशहूर अभिनेत्रियों ने मजहब की दीवार को तोड़ते हुए मुस्लिम धर्म से अपना हमसफर चुना.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी इंडस्ट्री की कई ऐसी अभिनेत्रियां भी हैं जो मुस्लिम परिवार से आती हैं लेकिन उन्होंने हिंदू परिवार से अपना जीवनसाथी चुना.

सोहा अली खाननवाब मंसूर अली खान पटौदी और अभिनेत्री शर्मिला टैगोर की बेटी सोहा अली खान ने साल 2015 में अभिनेता कुणाल खेमू के साथ सात फेरे लिए. सोहा अली खान और कुणाल खेमू लंबे समय से लिव इन रिलेशन में रह रहे थे. खबर है कि सोहा जल्द ही मां बनने वाली हैं.

नेहाअभिनेत्री नेहा का असली नाम शबाना रजा है और वो मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं लेकिन उन्होंने मजहब की दीवार को तोड़ते हुए एक्टर मनोज वाजपेयी से शादी कर ली. नेहा बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में नजर आ चुकी हैं लेकिन मनोज से शादी के बाद उन्होंने अपने फिल्मी करियर से ज्यादा अपने परिवार को अहमियत दी.

मान्यताअभिनेता संजय दत्त की तीसरी पत्नी मान्यता दत्त भी मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं. मान्यता का असली नाम दिलनवाज शेख है. दिलनवाज शेख का जन्म मुंबई में हुआ जबकि उनकी परवरिश दुबई में हुई. दुबई से बॉलीवुड में किस्मत आजमाने के लिए वो मुंबई आईं और उनकी मुलाकात संजय दत्त से हुई. साल 2008 में शादी करके दोनों ने अपनी शादीशुदा जिंदगी की शुरूआत की.

नरगिसदिवंगत अभिनेता सुनील दत्त की पत्नी नरगिस का जन्म कोलकाता के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. नरगिस का असली नाम फातिमा राशिद था. लेकिन यहां दिलचस्प बात यह है कि नरगिस का परिवार मूल रुप से पंजाबी हिंदू था जिसने इस्लाम धर्म अपना लिया था. उनका परिवार रावलपिंडी (पाकिस्तान) से संबंध रखता था.

मधुबालाबीते दौर की खूबसूरत अदाकारा मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां देल्हवी था. उन्होंने उस दौर के मशहूर सिंगर किशोर कुमार से शादी की. आपको बता दें कि मधुबाला किशोर कुमार की दूसरी पत्नी थी लेकिन बहुत कम उम्र में ही उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s