प्रेगनेंसी के 8 वे महीने नुकसानदेह हो सकते है ये काम


google

गर्भवती महिला के जीवन में एक बच्चे का आना बड़ी ही खुशी की बात होती है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान बहुत सारी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। कुछ सावधानियां परिवार वालों को भी रखनी चाहिए, जो कि निम्न प्रकार से हैं-

धूम्रपान शराब और ड्रग्स का सेवन

यह तो आप सब जानते ही होंगे कि इन पदार्थों से गर्भावस्था के दौरान बच्चे पर क्या-क्या असर हो सकते हैं। आपके शरीर के लिए तो यह नुकसानदायक है ही, साथ ही आपके जीवन में आने वाले बच्चे के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं। इसलिए इन सब पदार्थों का सेवन गर्भवती महिला के पास रहते हुए भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

तनाव का होना

तनावग्रस्त होने पर इसका असर सीधा आपके बच्चे पर दिखाई पड़ता है। इसलिए नकारात्मक विचारों से बचना चाहिए और शांत माहौल में रहना चाहिए।

ऐसे पदार्थों का सेवन ना करें

गर्भावस्था के 8 वें महीने के दौरान ऑयली फूड, मसालेदार भोजन, खाद्य पदार्थ जिनमें एसिड होता है ऐसे पदार्थों का सेवन भूलकर भी ना करें। इनका सीधा असर आपके बच्चे पर होगा।

Advertisements

2 comments

  1. whoah this blog is wonderful i really like reading your articles. Keep up the great paintings! You already know, many people are hunting round for this information, you can help them greatly.

    Like

  2. whoah this blog is magnificent i really like reading your posts. Keep up the good work! You realize, lots of individuals are hunting around for this information, you could aid them greatly.

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s