किडनी को बहुत नुकसान पहुंचाती है आपकी यह 3 गलतियां, जानिए यहाँ


youtube

हमारे शरीर में किडनी का मुख्य कार्य खून को साफ करना होता है और मूत्रमार्ग के द्वारा अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करती है हमारी किडनी। हमारी कुछ ऐसी गलतियां होती हैं, जिनके द्वारा हमारी किडनी आसानी से खराब हो सकती है, तो आइए जानते हैं वह गलतियां क्या है।

ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करना

अगर आप हर रोज अत्यधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं, तो आपकी किडनी को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है। जब आपके द्वारा नमक सेवन किया जाता है, तो शरीर में उपस्थित किडनी उस अतिरिक्त नमक को हटाने के लिए बहुत कठिन कार्य करती है और इसी के चलते हमारी किडनी की कार्यप्रणाली धीरे-धीरे कम हो जाती है, जिसके कारण हमारे शरीर में अपशिष्ट पदार्थों की वृद्धि होने लगती है और साथ ही किडनी फेल होने का खतरा भी बना रहता है।

नींद की कमी होना

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग अच्छे से नींद नहीं ले पाते हैं और इस समस्या को अनदेखा करते रहते हैं। अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोज 6 से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक होता है। एक अध्ययन के अनुसार कम नींद लेने से किडनी की बीमारी का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

कम मात्रा में पानी पीना

किडनी का मुख्य कार्य शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालना होता है और साथ ही एरिथ्रोसाइट उत्पादन को नियंत्रित करना भी है। जब हमारे शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा नहीं पहुंच पाती है, तो किडनी में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है क्योंकि रक्त केंद्रित हो जाता है, जिसके कारण शरीर में विषाक्त पदार्थ को हटाने की क्षमता किडनी में नहीं रह पाती है। इससे हमारे स्वास्थ्य पर बहुत ही गहरा असर पड़ता है। एक स्वस्थ तथा व्यस्क इंसान को कम से कम 10 से 12 गिलास पानी हर रोज पीना चाहिए।

Advertisements

One comment

  1. Magnificent site. Plenty of helpful info here. I’m sending it to some buddies ans also sharing in delicious. And certainly, thanks to your effort!

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s