कभी भी न करें अनदेखा, ये हैं गुर्दे की पथरी के संकेत


Copyright Holder

आजकल गुर्दे की पथरी की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ रही है. गुर्दे की पथरी का दर्द बहुत ही असहनीय होता है. इस बीमारी के मरीजों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही है. पथरी का सबसे बड़ा कारण हमारे द्वारा गलत भोजन का सेवन करना होता है और साथ ही कम पानी पीने की आदत भी खतरनाक होती है. गुर्दे की पथरी होने से पहले हमारा शरीर कई प्रकार के संकेत हमें देता है, जिन्हें लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. हम आपको आज उन्ही संकेतों के बारे में बताएंगे.

बुखार का होना

बुखार तथा ठंड लगना इसका मुख्य संकेत होता है. गुर्दे की पथरी होने के दौरान हमारे शरीर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और हमें बुखार होने लगती है. इस संकेत को अनदेखा ना करते हुए तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

सूजन का आना

पेट अथवा शरीर के अन्य हिस्सों में सूजन का आना और साथ ही पेशाब में दिक्कत होना, गुर्दे की पथरी के संकेत होते हैं.

पेशाब करते समय तेज दर्द का होना

गुर्दे की पथरी होने के दौरान पेशाब करते समय तेज दर्द का अनुभव होता है. ऐसा इसलिए होता है कि जब गुर्दे की पथरी हमारे मूत्र मार्ग से होकर मूत्राशय में जाती है, तो इसके कारण मूत्र मार्ग में भी संक्रमण हो जाता है. जिससे हमें दर्द अनुभव होता है.

पीठ दर्द होना

हमारी कमर के निचले हिस्से यानी पसलियों के नीचे दर्द का होना, गुर्दे की पथरी का संकेत माना जाता है. यह दर्द धीरे-धीरे पेट और जांघ के बीच के भाग में चला जाता है.

पेशाब में खून का आना

अक्सर पथरी के मरीजों को गुलाबी, लाल या भूरे रंग का पेशाब आता है. यह इसलिए होता है कि हमारा मूत्र मार्ग बंद हो जाता है, तो पेशाब के दौरान खून आने लगता है.

उल्टी और मतली का आना

अगर आपको बहुत ज्यादा मतली आ रही है और पेट में गड़बड़ महसूस हो रही है, तो यह किडनी के स्टोन का संकेत हो सकता है. इस दौरान उल्टी आने पर हमारे शरीर की भीतरी गंदगी बाहर निकलती है.

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s