जानिए वफादार कुत्तों को इंडियन आर्मी रिटायरमेंट के बाद क्यों मार देती है गोली


Third party image reference

कुत्ते सबसे वफादार जानवर माने जाते है। थोड़े से प्यार और देखभाल के बदले में ये मालिक का साथ अपने मरते दम तक देते हैं। साथ ही कुत्तों में खोजी प्रवृति भी पाई जाती है। सूँघने के तीव्र क्षमता और एक्टिव होने की वजह से इन्हें जासूसी के कामों में प्रयोग में लाया जाता है। सेना में भी इसी मकसद से इनसे काम लिया जाता है। पर इसके साथ ही ये बात भी सुनने में आती है कि भारतीय सेना रिटायरमेंट के बाद वफादार कुत्तों को मार देती है। जी हां ये बात सच है पर इसके पीछे कुछ वजह है और आज हम आपको वही बताने जा रहे हैं।

आरटीआई के जरिए पता चली वजह

Third party image reference

हम सब यह जानते हैं कि भारतीय सेना हो या फिर पुलिस, यहां इंसानो के साथ साथ कुत्ते भी काम करते हैं। कुत्ते बहुत सी ऐसी जगहों पर काम करते हैं जहां इंसान नहीं पहुँच सकता।पर सवाल यह उठता है कि भारतीय सेना इन कुत्तों को रिटायरमेंट के बाद खुद ही गोली क्यों मार देती है। क्या यह गलत नहीं है, और अगर है तो भारतीय सेना एक कुत्ते को कैसे मार सकती है।ऐसे ही एक नाराज व्यक्ति ने आरटीआई के जरिए रिटायरमेंट के बाद कुत्तों को गोली से मारे जाने को लेकर सेना से जवाब माँगा था जिसके जवाब में सेना ने कुत्तों को रिटायरमेंट के बाद मारे जाने की वजह बताई है।

सुरक्षा की दृष्टि से करते हैं ऐसा

Third party image reference

आर्मी का कहना ​​है कि ऐसा सुरक्षा की दृष्टि से किया जाता है। दरअसल ये आशंका बनी रहती है कि रिटायरमेंट के बाद कुत्ते कुछ ऐसे ऐसे व्यक्ति को मिल जाए जिससे देश को हानि हो। क्योंकि कुत्ते को आर्मी के लगभग सभी गुप्त स्थानों के बारे में पता होता है।ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से सेना ये एहतियात बरतती है।

Third party image reference

इसके साथ ही एक दूसरी वजह ये भी है कि जब कुत्ते का स्वास्थ्य खराब होता है तो भारतीय सेना उनका पूरा बढ़िया इलाज भी करवाती है पर अगर वो कुत्ता फिर भी ठीक नहीं होता तो वो उस कुत्ते को तड़प कर मरता हुआ नहीं देख सकते इसलिए वो उस कुत्ते को गोली मार देते हैं।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो कृपया Like बटन पर क्लिक करें , शेयर करें और आगे भी इस प्रकार के आर्टिकल पाने के लिए हमे follow कर सकते है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: