Shoking! अंडे खाने के फायदे और नुकसान


1) अंडे के फायदे बढ़ाएँ दिमाग की क्षमता

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ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन बी 12 और डी, और कोलिन से भरपूर होने की वजह से, अंडा मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट आहार है। यह आपकी मेमोरी और संज्ञानात्मक शक्ति को भी सुधारता है।

मस्तिष्क की उपयुक्त कार्यशीलता के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक होता है। अनुसंधान में दिखाया गया है कि इस पोषक तत्व की कमी से मस्तिष्क में संकुचन हो सकता है, जो अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश का एक प्रमुख कारक है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड भी, मस्तिष्क की मात्रा में वृद्धि करने में मदद करते हैं। विटामिन डी भी मस्तिष्क के कार्य में सुधार लाता है।

2) उबले हुए अंडे के फायदे हैं स्वस्थ वजन बनाये रखने में सहायक

अंडे ऊर्जा प्रदान करने के अतिरिक्त, आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं जिससे आप अत्यधिक भोजन खाने से बच जाते हैं। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि नहीं करते हैं और अंडे में मौजूद प्रोटीन आपको निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है। आप अगर अपना वजन कम कर रहे हैं तो आप अंडे को ज़रूर अपने आहार में शामिल करें। लेकिन आपको सिर्फ इसका सफेद वाला भाग खाना है।

इसके अलावा, नेटवर्क हेल्थ डायटीशियन पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अंडे में विशिष्ट प्रोटीन हैं जो कि अन्य प्रकार के प्रोटीन की तुलना में भूख को दबाने में बेहतर मदद करते हैं। इस प्रकार, अंडे आपको पूरे दिन कैलोरी का सेवन सीमित करने में मदद कर सकते हैं और वजन घटाने के प्रयासों का समर्थन कर सकते हैं। (और पढ़ें – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

3) अंडे का उपयोग करे आँखों की सुरक्षा

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अंडा ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन का एक अच्छा स्रोत है। अनुसंधान में दिखाया गया है कि यह कैरोटीनोइड धब्बेदार अध: पतन को रोकने और मोतियाबिंद विकसित करने के जोखिम को कम करने में अत्यधिक फायदेमंद हैं।

ल्यूटिन हरी पत्तेदार सब्जियों में भी पाया जाता है, लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि शरीर इसको सब्जियों की तुलना में अंडे से बेहतर अवशोषित करता है।

4) अंडे के लाभ मांसपेशियों के निर्माण के लिए

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अंडे मांसपेशियों के निर्माण के लिए एक उत्कृष्ट भोजन माने जाते हैं। अंडे प्रोटीन में बहुत उच्च होते हैं। अंडे के सफेद भाग में एल्ब्यूमिन नामक एक प्रोटीन पाया जाता है जो आपके शरीर में अधिक प्रोटीन अवशोषण को प्रोत्साहित करता है और मांसपेशियों की वृद्धि को सुविधाजनक बनाता है।

बेहतर मांसपेशियों के निर्माण के लिए कच्चे या हल्के पके हुए अंडे खाने के सेवन को वर्जित करने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि इसमें साल्मोनेला बैक्टीरिया के उपस्थिति के कारण, यह भोजन को विषैला बना सकता है। इस जोखिम को कम करने के लिए, अच्छे प्रकार से पकाये हुए अंडे का ही सेवन करना चाहिए। इस संबंध में उबले हुए अंडे का उपयोग सबसे अच्छा माना जाता है। (और पढ़ें – मसल्स (बॉडी) बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

5) अंडे का सेवन है गर्भावस्था में लाभकारी

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अंडे को गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए एक स्वस्थ भोजन माना जाता है। पर्याप्त पोषण प्रदान करने के अलावा, अंडा जन्मजात बच्चे में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम और बाद में जीवन में बीमारियों से ग्रस्त होने के खतरे को कम करने में सहायता करता है।

इन लाभों को का श्रेय मुख्य रूप से कोलिन को जाता है। कोलिन अंडे, मीट, बीन्स, नट्स और अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में मौजूद एक पोषक तत्व है।

कोलिन भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है। परन्तु कच्चे या आधे पके हुए अण्डों के सेवन से सावधान रहें। (और पढ़ें – डिलीवरी के बाद वजन कम कैसे करें)

6) अंडा खाने के फायदे बनाएँ हड्डियों को मजबूत

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क्योंकि अण्डों में उच्च मात्रा में फास्फोरस, विटामिन डी और कैल्शियम शामिल होते हैं, ये आपके हड्डिzयों और दांतों को मजबूत रखने में मदद करते हैं। यह एक ज्ञात तथ्य है कि स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए कैल्शियम अच्छा है। अंडा हड्डियों की वृद्धि को तो प्रोत्साहित करता ही है परन्तु साथ ही में हड्डियों को बुढापे के जड़कन में आने से भी बचाता है। फास्फोरस भी मजबूत हड्डियों को बढ़ावा देने के लिए कैल्शियम के साथ काम करता है और उचित अस्थि घनत्व के लिए आवश्यक है।

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