शरीर से आती है इस तरह की आवाजें, तो संभल जाइए


google

आजकल इंसान अपनी जिंदगी में बहुत ज्यादा व्यस्त हो चुका है। शरीर में होने वाले अलग-अलग बदलाव को अक्सर पहचान नहीं पाते हैं। हमारे शरीर में हो रही गतिविधियों को अनदेखा कर देते हैं। ऐसे में लापरवाही बरतने से बड़ी समस्याएं खड़ी हो सकती हैं, तो आइए जानते हैं हमारे शरीर में होने वाली अलग-अलग आवाजों से हमारे ऊपर क्या असर होता है।

खर्राटे भरना

बहुत सारे लोगों को सोते हुए खर्राटे भरने की आदत होती है। अक्सर लोग अपनी इस आदत को इग्नोर कर देते हैं, लेकिन यह समस्या मोटापे के कारण गले की मेंब्रेन में रुकावट आने की वजह से होती है, जिसकी वजह से खराटे आने लगते हैं। इस समस्या के कारण डायबिटीज और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

जोड़ों का चटकना

हमारे जोड़ों के चटकने की आवाज का सुनाई देना ऐसे ही नहीं होता है, इसके पीछे की वजह यह होती है कि हमारे जोड़ों में लिक्विड की कमी होने के कारण जोड़े आवाज करने लगते हैं। जिससे गठिया या अर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है।

पेट में गुड़गुड़ाहट का होना

हमारे पेट में गुड़गुड़ाहट की आवाज आती है। यह आवाज हमारे खाली पेट या ज्यादा खाने की वजह से डाइजेशन की समस्या के कारण होती है। ऐसे में पेट में सूजन या दर्द हो तो लीवर की समस्या भी हो सकती है

जबड़े की आवाज

जब कभी हम लोग खट्टा, गरम या ठंडा खा लेते हैं, तो हमारे जबड़े से अजीब सी आवाज आने लगती हैं। दरअसल में ऐसा इसलिए होता है कि हमारे ऊपरी तथा निचले जबड़े का अलाइनमेंट बिगड़ने के कारण जबड़े लॉक होने लगते हैं।

नाक से सिटी की आवाज का आना

सर्दी, जुकाम और साइनस के कारण नाक से सीटी जैसी आवाज निकलने लगती है। यह समस्या कार्टिलेज में रुकावट के कारण आती है।

कान में सनसनाहट का होना

हमारे कान में सनसनाहट जैसी आवाज का कारण कान में पानी या किसी प्रकार के कीड़े का घुस जाना होता है। इसके अलावा कान में फंगल इंफेक्शन होने के कारण भी ऐसा हो सकता है। अगर आप दिन में ज्यादा से ज्यादा फोन पर बातें करते हैं, तो भी यह समस्या हो सकते हैं।

Reference source – Punjabkesari

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s