मौत के तीन साल बाद कब्र से खुद निकली महिला? हैरान कर देगी इन तस्वीरों की सच्चाई!


Dead Women

आज हम आपको एक ऐसी खबर से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसकी तस्वीरों को वायरल कर कुछ ऐसा झूठ फैलाया जा रहा है जो समझ से परे है, जबकि उन वायरल तस्वीरों की सच्चाई, वायरल हो रही खबर से कोसों दूर है। आप जब इन तस्वीरों को देखेंगे तब शायद आप भी इसपर यकीन न कर पाएं। दरअसल खबर फैलाई जा रही है कि एक महिला अपनी मौत के तीन साल बाद अचानक खुद सी उस कब्र से बाहर निकल आई।

Dead Women

ये है असल सच्चाई-

जिस महिला की तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की जा रही हैं उसकी मौत अप्रैल 2014 में हो गई थी, जिसके बाद उसे ज़मीन में दफना दिया गया था। लेकिन अब खबर यह फैलाई जा रही है कि ये महिला तीन साल बाद खुद-ब-खुद अपनी कब्र से बाहर निकल आई। इस महिला की चमड़ी गल चुकी है और न ही इसकी नाक बची है और न ही शरीर पर मांस। वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए इस बात पर यकीन करना लगभग नामुमकिन था। हालांकि यह सच है कि यह वही महिला है जिसकी मौत तीन साल पहले हो गई थी, लेकिन यह बात झूठ है कि महिला खुद अपनी कब्र से बाहर निकल आई है।

Dead Women

यह मामला इंडोनेशिया का है और यहां के जिस इलाके की ये घटना है वहां की प्रथा और वहां रहने वाले लोगों का भरोसा इस खबर का समर्थन करती है। कुछ स्थानीय अंग्रेजी वेबसाइट ने इस मामले की ख़बर को प्रमुखता से जगह दी है। लेकिन जब हमने इस पूरे मामले की जाँच पड़ताल की तब सच कुछ और ही निकल कर आया।

Dead Women

रिसर्च के बाद सामने आई असलियत-

यहां दक्षिण सुलावेसी द्वीप के ताना तोराजा इलाके में रहने वाले लोगों के बीच मान्यता है कि मौत क्षणिक नहीं बल्कि एक लंबी प्रक्रिया है। दरअसल, जिस तरह हम अपने पूर्वजों को पिंड दान करते हैं और दूसरी दुनिया में उनके खाने-पीने की व्यवस्था करते हैं, ठीक उसी तरह इंडोनेशिया के इस इलाके के रहने वाले लोग भी अपने पूर्वजों के शव को कब्र से बाहर निकालते हैं, उसे नए कपड़े पहनाते हैं, पूजा-अर्चना करते हैं और वापस कब्र में दफना देते हैं।

Dead Women

इस महिला के मामले में भी ऐसा ही हुआ। इस महिला के शव को भी इस प्रथा के तहत उसके परिजनों ने खुद उसकी कब्र से बाहर निकाला और उसे नए कपड़े पहना कर, पूजा-अर्चना कर वापस कब्र में दफना दिया।

One comment

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: