श्रीलंका में खुदाई के दौरान मिली हनुमान गदा, देखें तस्वीरे और जानें विस्तार से


हनुमान जी को भगवान श्रीराम का परम भक्त माना जाता है। हनुमान जी अंजनी मैया और पवन देव के पुत्र हैं। कुछ समय पहले ही हनुमान जी की गदा खुदाई के दौरान मिली है। इस गदा को देखकर हर कोई हैरान है। जिसने भी इस विशालकाय गदा को देखा, उसे देखते ही आश्चर्य हुआ और भगवान के इस चमत्कार को नमस्कार किया। सभी लोग इस गदा को देखने के लिए उत्सुक हो उठे। आइए आपको इस गदा के बारे में जानकारी देते हैं।

Google

हम आपको यह बता दें कि इस गदा का वजन लगभग 1000 किलो से भी अधिक है। और यह गदा स्वर्ण धातु (सोने) की बनी है। यह खबर बहुत तेजी से इंटरनेट और सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है कि श्रीलंका में खुदाई के दौरान हनुमान जी की गदा पाई गई है। कुछ समय पहले भारत की इंटरनेशनल रामायण रिसर्च सेंटर ने इस बात का पता लगाया था कि श्रीलंका में रामायण काल से जुड़े कुछ अवशेष जमीन में दबे हुए हैं। जब इंटरनेशनल रामायण रिसर्च सेंटर ने श्रीलंका में खुदाई करवाई, तो वहां हनुमान जी की विशालकाय गदा प्राप्त हुई।

Google

भारत की इंटरनेशनल रामायण रिसर्च टीम लगातार श्रीलंका में अलग-अलग जगह पर खुदाई करके, रामायण काल से जुड़े अवशेषों के बारे में जानकारी जुटा रही है। रामायण रिसर्च टीम को श्रीलंका में अभी तक 50 से भी अधिक अवशेष मिल चुके हैं। यह बात सभी के लिए चौंका देने वाली हैं। इस रिसर्च टीम का कहना है कि इससे पहले भी रावण महल, अशोक वाटिका, विभीषण महल और एक विशालकाय नरकंकाल प्राप्त हुआ, जो की रामायण रिसर्च टीम के पास है। यह टीम इस कंकाल पर अपनी रिसर्च कर रही है।

Reference source – Youtube

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s